Breaking News
Home / बलिया / निकाय चुनाव: पारितोषण पर डीएम ने किया अलर्ट

निकाय चुनाव: पारितोषण पर डीएम ने किया अलर्ट

बलिया। जिला मजिस्‍ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) सुरेन्द्र विक्रम ने कहा कि भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171 ख के अनुसार जो व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचक अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से नकद या वस्तु के रूप में कोई परितोषण देता है या लेता है तो वह एक वर्ष तक के लिए कारावास या जुर्माने या फिर दोनों से दण्डनीय होगा। इसके अतिरिक्त भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171 ग के अनुसार जो व्यक्ति किसी अयर्थी या निर्वाचक या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट पहुचाने की धमकी देता है तो उस पर भी उक्त दण्ड लागू होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि रिश्वत लेने व देने वालों दोनों के विरूद्घ मामले दर्ज करने के लिए और ऐसे लोगों के विरूद्घ कार्यवाही करने के लिए उड़न दस्ते गठित किये गये है, जो लोग निर्वाचकों को डराने और धमकाने में लिप्त पाये जायेगे उनके विरूद्घ कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सभी नागरिकों को अनुरोध किया है कि वह किसी प्रकार की रिश्वत लेने से परहेज करे, जिलाधिकारी ने सभी नागरिको से अपेक्षा की है कि निर्वाचन अवधि में सीमित मात्रा में भी नकदी के साथ संचरण करे और नकदी मात्रा के सम्बन्धित अभिलेख अपने साथ अवश्य रखे। यदि कोई व्यक्ति किसी रिश्वत की पेशकश करता है या उसे रिश्वत और निर्वाचकों को डराने/धमकाने के मामलों की जानकारी प्राप्त हो तो उन्हें नगरीय निर्वाचन हेतु स्थापित कन्ट्रोल रूम के फोन नम्बर-05498220832 पर सूचित करे।

 

नगर पालिका-2: वार्डवार आरओ-एआरओ तैनात

नगर निकाय निर्वाचन-2017 को सकुशल निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र विक्रम ने सदस्य नगर पालिका-2 के लिए वार्डवार निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त कर दिया है।

बताया कि वार्ड संख्या एक से पांच तक के निर्वाचन अधिकारी प्रधानाचार्य महिला पालिटेक्निक पी0 सहायक व सहायक निर्वाचन अधिकारी चिकित्साधिकारी डा. सत्य प्रकाश शुक्ला होगे। वार्ड संख्या-6 से 10 तक के निर्वाचन अधिकारी जल निगम निर्माण खण्ड के सहायक अभियन्ता स्वामी नाथ व सहायक निर्वाचन अधिकारी पशु चिकित्साधिकारी डा. रविन्द्र कुमार चक्रवर्ती होंगे। वार्ड संख्या-11 से 15 तक के निर्वाचन अधिकारी उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. नरेन्द्र प्रताप सिंह व सहायक निर्वाचन अधिकारी सहायक सेवायोजन अधिकारी सूर्यकान्त कुमार होंगे। वार्ड संख्या-16 से 20 तक के निर्वाचन अधिकारी उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी मनौव्वर अली व सहायक निर्वाचन अधिकारी पशु चिकित्साधिकारी डा. अखिलेश कुमार त्रिपाठी होंगे। वार्ड संख्या-21 से 25 तक के निर्वाचन अधिकारी उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. शिवकुमार वैश्य व सहायक निर्वाचन अधिकारी व्याख्याता राजकीय महिला पालिटेक्निक राजेश कुमार होंगे। उक्त सभी निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित एवं निर्देशित प्रक्रिया के अनुसार निर्वाचन सम्पन्न करायेंगे। इसी प्रकार नगर पंचायत-8 बैरिया में सदस्य पद हेतु निर्माण खण्ड जल निगम के सहायक अभियन्ता नीरज कुमार को वार्ड संख्या 1 से 16 तक निर्वाचन अधिकारी व पशु चिकित्साधिकारी डा. दिनेश कुमार मौर्या को वार्ड संख्या-9 से 16 तक तथा वार्ड संख्या-1 से 8 तक राजकीय महिला पालिटेक्निक के व्याख्याता अजय कुमार सिंह को सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाया है।

 

लेखपालों की हड़ताल से संभावित प्रत्याशी परेशान      

नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव लड़ने वाले नगर पंचायत सदस्य व अध्यक्ष पद के दावेदारों को तहसील से कोई भी कागज जारी नहीं हो पा रहा है, जिससे प्रत्याशियों में हड़कंप मचा हुआ है। नामांकन की तिथि एक नवंबर से सात नवंबर ही है। इस संबंध में लेखपालों का कहना है कि हम लोग हड़ताल पर हैं, जब तक प्रदेश की सरकार हमारी मांगों को नहीं मांग लेती हड़ताल से वापस नहीं लेंगे। कोई कागज भी जारी नहीं करेंगे, जिसको लेकर चुनाव लड़ने वाले से लेकर पढ़ने वाले छात्र भी जाति निवास आय प्रमाण पत्र के लिए परेशान है। प्रमाण पत्रों के जारी नही होने से छात्र सरकार द्वारा मिलने वाले छात्रवृति योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

About admin

Check Also

अजय कुमार के समर्थन में उतरी महिलाएं

बलिया। बलिया नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद के निर्दल प्रत्याशी अजय कुमार समाजसेवी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *