Breaking News
Home / बलिया / चुनाव ड्यूटी में लापरवाही अक्षम्य, होगा एफआईआर

चुनाव ड्यूटी में लापरवाही अक्षम्य, होगा एफआईआर

बलिया। नगर निकाय चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए लगाये गये पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय का प्रशिक्षण मंडी समिति तीखमपुर में आयोजित हुआ। इसमें कर्मियों को निर्वाचन से जुड़ी एकएक बारीकियों को बताया गया। शनिवार को प्रशिक्षण में कुल 860 कर्मियों में 10 अनुपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने इन अनुपस्थित कर्मियों को चेताया कि रविवार को प्रशिक्षण में भाग लें, अन्यथा निलंबन के साथ विभागीय कार्रवाई होगी।

प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन की ड्यूटी में किसी भी स्तर से कोई लापरवाही क्षम्य नही होगी। चेताया कि किसी कर्मी द्वारा ट्रेनिंग में गंभीरता के साथ प्रतिभाग नही किया गया या समय से प्रस्थान स्थल पर नही पहुंचे तो अनुपस्थित मानते हुए उनके विरुद्घ कठोर कार्यवाही की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट ने मतदान कार्मिको को बताया कि मतदान स्थल पर कोई तकलीफ नही हो, इसका पूरा इंतजाम किय गया है। उन्होंने कहा कि हम नही चाहते कि किसी पर कार्रवाई हो। लेकिन पता नही क्यों, विना कार्रवाई कोई गंभीर नही होना चाहता। उन्होंने पिछले प्रशिक्षण में अनुपस्थित कर्मियों पर निलंबन व विभागीय कार्रवाई का हवाला देते हुए कहा कि ऐसी गलती कोई न करें। जो दायित्व दिया गया है, उसका निर्वहन पूरी गंभीरता से करें। महिलाओं की ड्यूटी पर कहा कि चुनाव में 45 से 48 प्रतिशत वोट महिलाओं का पोल होता है। ऐसे में हर बूथ पर एक महिला की ड्यूटी लगी है। भरोसा दिलाया कि किसी को कोई दिक्कत नही आने दी जाएगी। यह भी कहा कि मतदान केंद्र के दो सौ मीटर का एरिया प्रतिबंधित रहेगा। मतदाता के सहयोग के लिए 100 मी के अंदर बीएलओ बैठेंगे। यह देख लेंगे कि बूथ् एजेंट कोई वर्तमान या पूर्व जनप्रतिनिधि या अपराधिक तत्व नही बनने पाए। प्रशिक्षण के अपर प्रभारी भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने प्रोजेक्टर के माध्यम से सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को बताया। सभी कार्मिकों को निर्वाचन में प्रयुक्त होने वाले सभी प्रकार के प्रारूप को कैसे भरेंगे, इसके बारे में समझाया। पीठासीन अधिकारी की डायरी व मतपत्र लेखा प्रारूप के बोर में भी बताया।

 

हस्ताक्षर बनाकर भागने वालों पर भी होगा एफआईआर

प्रभारी अधिकारी कार्मिक व सीडीओ संतोष कुमार ने प्रशिक्षण की समाप्ति के ठीक पूर्व मतदान कार्मिकों की उपास्थिति ली। ऐसे मतदान कार्मिक जो उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर किया और प्रशिक्षण प्राप्त किये बिना ही वहां से गायब मिले, उनके खिलाफ प्राथिमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए। हालांकि इनको भी यह चेतावनी दी गयी है कि रविवार को फिर प्रशिक्षण में आकर भाग ले सकते हैं, अन्यथा कार्रवाई होगी।

 

मतदान के दिन बंद रहेंगी दुकानें

बलिया। नगर निकाय चुनाव के दिन सभी नगरपालिका व नगर पंचायतों में दुकानें बंद रहेंगी। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने यह आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण का चुनाव 26 नवंबर को होना है। यह दिन बंदी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। सभी दुकानें या वाणिज्यिक अधिष्ठान बंद रहेंगे।

 

कर्मचारियों ने डाले वोट

बलिया। नगर निकाय चुनाव में मण्डी समिति में बने मतदान सुविधा केंद्र पर कर्मचारियों ने डाक मतपत्र द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें कुल 60 कर्मचारियों ने विभिन्न नगर पंचायतों में सदस्य व अध्यक्ष पद के लिए वोट डाले। कर्मचारियों के वोट देने के लिए नगरपालिका व नगर पंचायतवार स्टल लगाये गये थे।  जिला विकास अधिकारी शशिमौली मिश्रा ने बताया कि नगपालिका बलिया में अध्यक्ष पद के लिए 28 व सदस्य के लिए 29 वोट पड़े। रसड़ा में अध्यक्ष के लिए 6 व सदस्य के लिए 5, नगर पंचायत बेल्थरारोड में अध्यक्ष के लिए दो मत पड़े। नगर पंचायत बैरिया में अध्यक्ष व सदस्य के लिए 77, सिकंदरपुर में 1010, मनियर में एकएक, सहतवार में तीनतीन व रेवती में तीनतीन मत पड़े।

About admin

Check Also

मिर्जापुर: दस मृतक श्रद्धालुओं को मुख्यमंत्री राहत कोष से ढाई-ढाई लाख रूपये व घायलों को मिलेंगे 25 हजार रूपये

मडिहान ( मिर्जापुर )। जिले के मड़िहान थाना क्षेत्र में ट्रक और ट्रैक्टर की सोमवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *