Breaking News
Home / बलिया / बलिया के 326 प्राइमरी स्कूलों में अब पढ़ेंगे किसान

बलिया के 326 प्राइमरी स्कूलों में अब पढ़ेंगे किसान

बलिया। उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कई प्रयास प्रारम्भ किये जा रहे हैं। उन्ही में से एक है “द मिलियन फार्मर्स स्कूल”। यह स्कूल जिले से प्रत्येक न्याय पंचायत के दो गांवों में प्राथमिक विद्यालयों में शाम 4 बजे से 5 बजे तक एक घंटे चलेंगे। लगातार 5 दिनों तक संचालित कर किसानों को खेती किसानी के नवीनतम गुर सिखाए जाएंगे।
इस बाबत जिले के कृषि विभाग के अधिकारियों ने भी पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए न्याय पंचायतवार मास्टर ट्रेनर नियुक्त कर उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है। कार्यक्रम के माध्यम से किसानों को कृषि की नवीनतम जानकारी होने के साथ कृषि विविधीकरण में पशुपालन, मत्स्य पालन, कुक्कुट पालन, मधुमक्खी पालन, उद्यान की फसलों में सब्जी, फल और फूल की खेती के बारे में बताया जाएगा। साथ ही कृषि और सम्बद्ध विभागों के द्वारा किसानों के हित से जुड़ी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।
उप कृषि निदेशक इंद्राज ने बताया कि किसानों को जानकारी देने के उद्देश्य से मास्टर ट्रेनर्स की नियुक्ति की गई है। कृषकों को क्या-क्या जानकारी दिया जाना है इसका एक मॉड्यूल तैयार किया गया है। मॉड्यूल के बारे में मास्टर ट्रेनर्स को कृषि भवन के सभागार में भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव, जिला कृषि अधिकारी जे पी यादव, कृषि रक्षा अधिकारी प्रियनन्दा, जिला उद्यान अधिकारी सुभाष चंद्र और कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ वेद प्रकाश ने एक एक दिन का अलग अलग मॉड्यूल के बारे प्रशिक्षित किया गया। कृषकों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश शासन के इस प्रयास को सफल बनाने में जुट कृषि विभाग का मानना है इस कार्यक्रम के माध्यम से किसानों के तकनीकी ज्ञान में उन्नयन के साथ कृषकों के उत्पादन और आय में वृद्धि किया जा सकेगा।

About admin

Check Also

मिर्जापुर: दस मृतक श्रद्धालुओं को मुख्यमंत्री राहत कोष से ढाई-ढाई लाख रूपये व घायलों को मिलेंगे 25 हजार रूपये

मडिहान ( मिर्जापुर )। जिले के मड़िहान थाना क्षेत्र में ट्रक और ट्रैक्टर की सोमवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *