Breaking News
Home / बलिया / होगी थ्री स्टेज चेकिंग, नहीं निकलेगा विजय जुलूस

होगी थ्री स्टेज चेकिंग, नहीं निकलेगा विजय जुलूस

बलिया। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बताया कि निकाय चुनाव की मतगणना का कार्य एक दिसंबर को प्रात: आठ बजे से सभी मतगणना केंद्रों पर होगी। इसके लिए मतगणना कर्मी उस दिन सुबह छह बजे ही अपने तैनाती स्थल पर पहुंच जाएंगे। मतगणना के सम्बंध में कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेसवार्ता के दौरान डीएम ने बताया कि बिना फोटो युक्त पहचान पत्र के कोई भी व्यक्ति मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं कर पाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से तीन स्तर पर चेकिंग कराई जाएगी। बारावफात के त्यौहार के मद्देनजर किसी को भी विजय जुलूस निकालने की अनुमति नही दी जायेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना को सकुशल एवं निष्पक्ष रुप से मतगणना संपन्न कराने के लिए व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। प्रत्येक मतगणना कक्ष में मतगणना प्रारंभ होने से समाप्त होने तक मतगणना की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई जाएगी। बताया कि रसड़ा नगर पालिका में गणना हेतु अध्यक्ष व सदस्य पद के लिए 7-7 गणना टेबल लगाई गई है। नगर पालिका बलिया में अध्यक्ष व सदस्य पद की गणना के लिए 30-30 टेबल तथा चितबड़ागांव व बेल्थरारोड में 6-6 टेबल लगेगा। नगर पंचायत -सहतवार, रेवती, मनियर, बांसडीह, सिकन्दरपुर व बैरिया के अध्यक्ष व सदस्य पद की मतगणना के लिए 5-5 टेबल  लगाई गई हैं। पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार ने बताया मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 200 मीटर दूर बैरियर बनाए गए हैं। एक सेक्सन सीआरपीएफ, एक कंपनी पीएसी भी लगाई गई है। गणना टेबल पर भी सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। इसके अलावा 22 थाना प्रभारी, 110 सब इंस्पेक्टर, 89 हेड कांस्टेबल, 712 कांस्टेबल, 32 महिला कांस्टेबल व पर्याप्त संख्या में होमगार्ड लगाए गए हैं। पार्किंग स्थलों व बैरियरों पर भी फोर्स रहेगी।

मतगणना स्थल पर धूम्रपान ‘ना बाबा ना’

बलिया। कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने सभी उम्मीदवारों को मतगणना से जुड़ी बातों को बताया। मतगणना के सम्बंध में प्रत्याशियों द्वारा के सवालों का जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि जो उम्मीदवार अपना गणना अभिकर्ता का पास जारी नहीं कराए हैं, वे अपने निर्वाचन अधिकारी से 30 नवम्बर को दोपहर 12 बजे तक जारी करा लें। स्पष्ट किया कि अपराधिक इतिहास के किसी व्यक्ति को गणना अभिकर्ता नहीं बनेंगे। अध्यक्ष पद के गणना अभिकर्ता सम्बन्धित निकाय का तथा सभासद पद का गणना अभिकर्ता संबंधित वार्ड का मतदाता होगा। मतगणना स्थल पर किसी एजेंट या प्रत्याशी को मोबाइल, कैलकुलेटर या अन्य कोई आपत्तिजनक इलेक्ट्रनिक उपकरण लेकर जाना वर्जित होगा। मतगणना स्थल पर धूम्रपान वर्जित है। कोई प्रत्याशी या एजेंट किसी प्रकार के अस्त्र- शस्त्र लेकर मतगणना स्थल पर कोई प्रवेश नहीं करेगा। बिना पहचान पत्र के गणना कक्ष/हाल में प्रवेश नहीं होगा। पंडाल में उपस्थित व्यक्तियों को बाहर आना-जाना वर्जित है। निर्वाचन  लड़ने वाले अभ्‍यर्थियों के गणना अभिकर्ता मतगणना केंद्र से 200 मीटर की परिधि के बाहर उचित स्थानों पर वाहन पार्किंग करेंगे। बताया कि मतगणना कक्ष/हाल में जिस अध्यक्ष या सदस्य की गणना चलेगी, उसका उम्मीदवार या निर्वाचन अभिकर्ता या गणना अभिकर्ता तीनों में से एक ही व्यक्ति एक समय में गणना टेबल के समक्ष रहेगा और वार्ड के मतगणना परिणाम की घोषणा होते ही संबंधित वार्ड का उम्मीदवार उसका निर्वाचन अभिकर्ता या गणना अभिकर्ता हाल से बाहर चला जाएगा।

About admin

Check Also

मिर्जापुर: हलिया के कोटाघाट व पहाड़ी के बेलवन नदी पर पुल की स्वीकृति, 32.81 करोड की लागत से होगा निर्माण

मिर्जापुर। जिले की सांसद व केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मांग पर उत्तर प्रदेश के …