Breaking News

मजदूर‍ दिवस पर यूपीएमएसआरए गाजीपुर के भवन का हुआ शिलान्यास

गाजीपुर। अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस अर्थात 01 मई को दवा प्रतिनिधियों के संगठन यूपीएमएसआरए की गाजीपुर इकाई द्वारा कृष्णपुरी कॉलोनी स्थित अपने नए ज़मीन पर सुब्रतो भवन का शिलान्यास शुरू करते हुए हर्षोल्लास के साथ झंडारोहण करते हुए मनाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन इकाई के शुभचिंतक साथी मनोज राय व ईकाई अध्यक्ष काम. चंदन राय ने की एवं संचालन जिला मंत्री काम. मयंक श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम में राज्य कार्यकारणी सदस्य साथी मो0 अफ़ज़ल ने मजदूर दिवस की महत्ता को साथियो के बीच रखते हुए वर्तमान परिदृश्य में दवा प्रतिनिधियों की दुश्वारियों पर प्रकाश डालते हुए बताया की बिक्री संवर्धन कर्मचारियों को नियोक्ता अवैध तरीके से स्थानांतरित कर रहे हैं, अवैध रूप से उनका काम रोक रहे हैं और अवैध रूप से नौकरी से बर्खास्त कर रहे हैं. वे फर्जी मुद्दे बनाकर कर्मचारियों को वेतन और यात्रा खर्च का भुगतान करने से इनकार कर रहे हैं. नियोक्ता, बिक्री संवर्धन कर्मचारी अधिनियम और अन्य श्रम कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं. वे नियमित रूप से कर्मचारियों को धमका रहे हैं और अपमानित कर रहे हैं, राज्य सचिव साथी आर. एम. राय ने बताया की सरकारी अधिकारी अस्पतालों में सेल्स प्रमोशन कर्मचारियों के काम को बंद करने के आदेश जारी कर रहे हैं और इस प्रकार उनके काम करने के अधिकार पर हमला करके उनके “जीवन के अधिकार को खतरे में डाल रहे है. उन.होने निम्नलिखित मांगों की तरफ ध्यान आकर्षित करते हुए निम्नवत मांग की जिसमे–

1) चार श्रम संहिताओं को निरस्त करें और बिक्री संवर्धन कर्मचारी (सेवा की शर्ते) अधिनियम, 1976 सहित मौजूदा श्रम कानूनों को जारी रखें।

2) सेल्स प्रमोशन कर्मचारियों की निश्चित अवधि रोजगार (Fixed Term Employment) पर नियुक्ति की अनुमति न दे।

3) सुनिश्चित करें कि नियोक्ताओं द्वारा सेल्स प्रमोशन कर्मचारियों की कोई छंटनी, स्थानांतरण आदि न किया जाए, कर्मचारियों को नौकरी से न निकालें।

4) सभी सेल्स प्रमोशन कर्मचारियों को समय पर वेतन का पूरा भुगतान सुनिश्चित करें।

5) बिक्री संवर्धन कर्मचारी (सेवा की शर्तें) अधिनियम, 1976 तथा बिक्री संवर्धन कर्मचारी (सेवा की शर्तें) नियम, 1976 का पालन सुनिश्चित किया जाये, एवं बिक्री संवर्धन कर्मचारी (सेवा की शर्तें) ) अधिनियम, 1976 के प्रावधानों के तहत बिक्री संवर्धन कर्मचारियों के लिए वैधानिक कार्य नियम बनाएं।

6) इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के माध्यम से निगरानी, ट्रैकिंग और गोपनीयता में घुसपैठ को रोके।

7) उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल एम्प्लॉयमेंट मॉडल स्टैंडिंग ऑर्डर्स, 1991 के नियम 13 (6) के अनुसार ‘यदि किसी प्रतिज्ञान की इकाइयाँ राज्य से बाहर हैं, तो किसी भी कर्मचारी को उसकी पूर्व सहमति के बिना राज्य से बाहर स्थानांतरित नहीं किया जाएगा.” इस नियम को सख्ती से लागू किया जाये 10) बोनस संदाय (संशोधन) अधिनियम, 2015 के अनुसार उत्तर प्रदेश में कार्यरत सेल्स प्रोमोशन कर्मचारियों को बोनस का भुगतान सुनिश्चित किया जाये।

8) कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948 के अनुसार सेल्स प्रोमोशन कर्मचारियों को चिकित्सा देखभाल, सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाये।

9) सेल्स प्रोमोशन कर्मचारियों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम, 1952 का पालन सुनिश्चित करें।

10) श्रम कानूनों का उल्लंघन करने वाले नियोक्ताओं पर मुकदमा चलाकर उन्हें उचित सजा दी जाये।

11) उ.प्र. औद्योगिक विवाद अधिनियम की धारा 2 (2) में संशोधन करें तथा “विक्री संवर्धन कर्मचारी” को “वर्कमैन” की परिभाषा में शामिल करें।

12) सेल्स प्रमोशन कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन के निर्धारण के लिए वेतन बोर्ड का गठन  न्यूनतम वेतन प्रति माह रुपये 26000 की घोषणा करें।

13) अस्पतालों और संस्थानों में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव (सेल्स प्रमोशन कर्मवारियों) के काम करने पर प्रतिबंध लगाने के फैसले को वापस लें, मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के काम को आपराधिक कृत्य न माना जाए अपना काम करने पर मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव को मुकदमों में फंसाकर जेल में न भेजा जाए।

14) 1 मई “मजदूर दिवस” को अवकाश घोषित करें.

कार्यक्रम में साथी संजय विश्वकर्मा, आरपीएस यादव, विकास वर्मा, निकेत तिवारी, हरिशंकर गुप्ता, अमित, श्रीवास्तव, शिवम गुप्ता, रईस आलम, मोहित गुप्ता, सुधीर राय, ज्योतिभूषन, मनीषी श्रीवास्तव, आशीष राय, फहीम मोहसिनी, राजन, अश्विनी राय, अनिल यादव, नागेंद्र त्रिपाठी, राजू चौरसिया, मो0 अहमद, संजय यादव, राजेश तिवारी, कृष्णा शर्मा, अविनाश शर्मा, रविकांत तिवारी, अभिषेक तिवारी समेत सैकड़ों साथी उपस्थित रहे। अंत में मांगों का ज्ञापन मा0 श्रमायुक्त को जिला श्रम व रोजगार अधिकारी के माध्यम से सौंपा गया।

 

 

Image 1 Image 2

Check Also

जौनपुर: वाराणसी मंडल में सभी समाज के लोगों को बसपा ने दिया है मौका- मायावती

जौनपुर। जिले में जनसभा के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि हमारी पार्टी कांग्रेस, …