Breaking News

मऊ जनपद के तीन होनहार युवाओ को राष्‍ट्रपति ने किया सम्‍मानित

मऊ। जिले के लिए गौरव की बात है कि एक साथ मऊ के तीन व्यक्ति देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों सम्मानित हुए। इतिहास पर गौर करें तो किसी भी क्षेत्र में यह सम्मान एक साथ तीन व्यक्तियों को मऊ में कभी नहीं मिला है। ऐसे में इस सम्मान के बाद मऊ का क़द काफ़ी बढ़ा है। लोग गौरवान्वित हैं और कह रहे हैं तीनों युवाओं के इस सम्मान से मऊ का सम्मान ऊँचा हुआ है।
राष्ट्रपति भवन में सात दिवसीय राष्ट्रीय आवासीय कला शिविर के समापन के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कोपागंज की धरती के कलाकार सुनील विश्वकर्मा, लक्ष्मण प्रसाद एवं मनीष कुमार गोंड को राष्ट्रपति भवन का प्रतीक चिन्ह, अंगवस्त्र और मोमेंटो के साथ सम्मानित किया।
इस अवसर पर राष्ट्रपति ने इन कलाकारों के चित्रों का अवलोकन भी किया और प्रत्येक कलाकार से उनके चित्रों के विषय शैली एवं विशेषताओं के बारे में वार्तालाप किया जिसके दौरान इन तीनों कलाकारों ने अपने द्वारा बनाये गये एक एक चित्र भी राष्ट्रपति को भेंट स्वरूप प्रदान किया। जिससे माननीया राष्ट्रपति ने काफी प्रसन्नता जताई। गौरतलब हो कि राष्ट्रपति भवन के इस सात दिवसीय आवासीय कला शिविर में पूरे देश से केवल 13 कलाकारों का चयन किया गया था जिसमें से मऊ जनपद के कोपागंज के तीन कलाकर डॉ सुनील कुमार विश्वकर्मा, डॉ लक्ष्मण प्रसाद एवं मनीष कुमार गोंड को विशेष रुप से चुना गया था। ये तीनों कलाकार वर्तमान में क्रमशः काशी विद्यापीठ वाराणसी, इग्नू दिल्ली एवं केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश में चित्रकला के प्रोफेसर हैं। राष्ट्रपति भवन में चल रहे इस राष्ट्रीय कला शिविर तीनों कलाकारों ने भारतीय संस्कृति और राष्ट्रपति परिसर विषय पर आधारित अपनी अपनी कलाशैलियों में चित्रनिर्मित किये जिनकी प्रदर्शनी भी राष्ट्रपति भवन में लगाई गई जो कि यह प्रदर्शनी 15 दिनों के लिए लगी रहेंगी जिससे आम जनमानस भी इस प्रदर्शनी को देख सकेंगे। माननीया राष्ट्रपति ने सबके चित्रों की खासियत की चर्चा की और उत्साह वर्धन किया इसके दौरान मुख्य सचिव, उप सचिव एवं राष्ट्रपति भवन के अन्य विशेष पदाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। महामहिम राष्ट्रपति द्वारा इन कलाकारों को सम्मानित किये जाने पर मऊ व कोपागंज की जनता ने शुभकामनाएं एवं बधाईयां दी है।

Image 1 Image 2

Check Also

गाजीपुर: फंदे से लटकता मिला विवाहिता का शव, पति सहित चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज

गाजीपुर। शादियाबाद थाना क्षेत्र के सरायगोकुल गांव में गुरुवार की देर रात एक विवाहिता की …